Ads Top

gadhe ne baagh se kaha, ghaas neelee hai



गधे ने बाघ से कहा, 'घास नीली है।'
बाघ ने कहा, 'घास हरी है।'
फिर दोनों के बीच चर्चा तेज हो गई। दोनों ही अपने-अपने शब्दों में दृढ़ हैं। इस विवाद को समाप्त करने के लिए, दोनों जंगल के राजा शेर के पास गए।
पशु साम्राज्य के बीच में, सिंहासन पर बैठा एक शेर था।
बाघ के कुछ कहने से पहले ही गधा चिल्लाने लगा। "महाराज, घास नीली है ना?"
शेर ने कहा, 'हाँ! घास नीली है। '
गधा, 'ये बाघ नहीं मान रहा। उसे ठीक से सजा दी जाए। '
राजा ने घोषणा की,' बाघ को एक साल की जेल होगी।
राजा का फैसला गधे ने सुना और वह पूरे जंगल में खुशी से झूम कर सबको बोलने लगा, 'बाघ को एक साल की जेल की सजा सुनाई गई है। '
बाघ शेर के पास गया और पूछा, 'क्यों महाराज! घास हरी है, क्या यह सही नहीं है? '
शेर ने कहा,' हाँ! घास हरी है। '
बाघ ने कहा,' ... तो मुझे जेल की सजा क्यों दी गई है? '
सिंह ने कहा, “आपको घास नीले या हरे रंग के लिए सजा नहीं मिली। आपको उस मूर्ख गधे के साथ बहस करने के लिए दंडित किया गया है। आप जैसे बहादुर और बुद्धिमान जीव ने गधे से बहस की और निर्णय लेने के लिए मेरे पास आये।
………………………………………………………………………
Saakhi
एक ऋषी रोज लोटा मांजते थे, एक शिष्य ने कहा के लोटे को रोज़ मांजने की क्या जरूरत है? सप्ताह में एक बार मांज लें, ऋषी ने कहा -बात तो सही है और उसके बाद उन्होंने उसे नही मांजा। उस लोटे की चमक फीकी पड़ने लगी, सप्ताह बाद ऋषी ने शिष्य को कहा कि लोटे को साफ कर दो। शिष्य लोटे को बहुत देर मांजने के बाद भी पहले वाली चमक नहीं ला सका। फिर और मांजा, तब जाकर लोटा कुछ चमका, ऋषी बोले- लोटे से सीखो, जब तक इसे रोज मांजा जाता रहा, यह रोज चमकता रहा। ऐसे ही साधक होता है अगर वह रोज मन को साफ करे तो मन संसारी विचारो से अपनी चमक खो देता है, इसको रोज ध्यान से चमकाना चाहिए। यदि एक दिन भी भजन सिमरन का अभ्यास छोड़ा तो चमक फीकी पड़ जाएगी
…………………………………………………………………………
चींटी बहुत छोटा जीव है घर आंगन की छोटी छोटी यात्रा में ही उसका पूरा दिन चला जाता है. चींटी को अगर अमृतसर से चलकर दिल्ली जाना हो तो कितने दिन लगेंगे...... हम कल्पना कर सकते है परन्तु यदि वही नन्ही सी चींटी किसी व्यक्ति का पल्ला पकड़ ले या किसी व्यक्ति के कपड़ों पर चढ़ जाए और वह व्यक्ति दिल्ली जाने वाली ट्रेन में जा बैठे तो बिना किसी प्रयास किये वह चींटी अगले दिन दिल्ली पहुँच जाएगी!
इसी प्रकार गुरू का पल्ला पकड़ कर हम भी भवसागर की दुर्गम यात्रा बिना प्रयास के पूरी कर सकते है!!

No comments:

Copyright Reserved to Anything Learn. Powered by Blogger.